Latest Updats

CUET 2022: भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज से ग्रेजुएशन करने का सुनहरा मौका, एडमिशन के लिए देना है बस एक एग्जाम

CUET 2022: भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज से ग्रेजुएशन करने का सुनहरा मौका, एडमिशन के लिए देना है बस एक एग्जाम

UGC ने उच्चशिक्षा को बेहतर और आसान बनाने के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी CUET को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से लागू किया है। इस प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत, छात्रों को 12वीं के बाद देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, विश्व भारती विश्वविद्यालय व लगभग 40 अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश मिल सकेगा जहां उन्हें 50 से अधिक ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए वर्ष में महज तीन से चार हज़ार रुपए की फीस भरनी होगी। नए प्रारूप के अनुसार अब यह एग्जाम हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा 11 अन्य भाषाओं में भी कराया जाएगा। CUET परीक्षा के लिए आवेदन अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू होगा।

12वीं के छात्रों के लिए खुलेंगी अन्य राहें

अक्सर बारहवीं के बाद छात्र-छात्राएं इंजीनियरिंग, मेडिकल और मैनेजमेंट जैसे कई अन्य कोर्सेज में अपना भविष्य बनाने का प्रयास करते हैं। लेकिन, CUET 2022 के जरिए मिलने वाले इस अवसर की मदद से विद्यार्थी इन प्रोफेशनल कोर्सेज के अतिरिक्त भी रिसर्च व एकेडमिक में अपना भविष्य संवार सकते हैं। जिसके बाद अभ्यर्थी एसोसिएट प्रोफेसर, प्रोफेसर जैसे उच्च पदों पर भी अपनी सेवाएं दे सकेंगे।

क्यों महत्वपूर्ण है CUET

यह परीक्षा देश की मशहूर सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की लगभग 1,50,000 से अधिक सीटों में दाखिला दिलाने के लिए कराई जानी है। अनुमान है कि इन सीटों पर एडमिशन के लिए करीब छ: से सात लाख उम्मीदवार आवेदन करेंगे। ऐसे में इस एग्जाम के लिए अभ्यर्थियों को अभी से ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, ताकि वो इस परीक्षा में अच्छे अंक से पास होकर जेएनयू, डीयू, बीएचयू जैसे यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सके।

एग्जाम में किसी भी बोर्ड के विद्यार्थी हो सकते हैं शामिल  

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत जल्द ही शुरू किए जाने वाले इस एन्ट्रेंस एग्जाम की व्यवस्था में यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई के अलावा बिहार बोर्ड, झारखंड बोर्ड, व पंजाब बोर्ड जैसे अन्य किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास कर चुके विद्यार्थी भी प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकेंगे और अपने भविष्य को नई ऊंचाई तक ले जा सकेंगे। इस परीक्षा में 12वीं कक्षा के विषयों से सवाल पूछे जायेंगे।

सफलता के साथ करें पक्की तैयारी

नॉन साइंस व साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों के लिए अलग अलग कोर्सेज उपलब्ध किये गए हैं। वे छात्र जो देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं वो आज ही इन कोर्सेस में रजिस्टर कर लें। Safalta द्वारा शुरू किये जा रहे CUET बैच बेहद हाई क्वालिटी कोर्स हैं, जिनमें IITians व PhD स्कॉलर्स आपकी तैयारी कराएंगे। इन कक्षाओं में रेगुलर लाइव क्लासेज के साथ-साथ विषय विशेषज्ञों द्वारा तैयार किए गए शॉर्ट नोट्स भी उपलब्ध होंगे। टॉपिक टेस्ट, परीक्षा में आने वाले संभावित प्रश्न और डाउट क्लीयरेंस सेशन भी मिलेंगे ताकि परीक्षा के सभी आयामों को सही से समझ लिया जाए। इन कोर्सेज से आपको शत-प्रतिशत CUET एग्जाम क्रैक करने में मदद मिलेगी।

सफलता का CUET बैच क्यों है खास

दिल्ली के अनुभवी फैकल्टीज की टीम

290+ घंटे की लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस

250+ पीडीएफ नोट्स

10 फुल लेंथ मॉक टेस्ट और 4000+ महत्वपूर्ण प्रश्नों की प्रैक्टिस

परीक्षा क्रैक करने के लिए प्लानिंग और स्ट्रेटेजी सेशन

लाइव डाउट्स क्लीयरेंस सेशन

Related Articles

Back to top button